NDH 4 Form Latest Update – New Amendment Rules 2022

nidhirulenew

क्या होता है NDH 4 Form?

Form NDH-4 की जांच से पता चलता है कि निधि कंपनी कानून और निधि नियम, 2014 (संशोधित) के लागू प्रावधानों का पालन नहीं कर रही हैं या नहीं. आम जनता के हितों की रक्षा के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि इसका सदस्य बनने से पहले किसी को भी केंद्र सरकार द्वारा एक कंपनी को निधि के रूप में घोषित करना सुनिश्चित करना चाहिए, इसलिए निधि कंपनी को NDH Form के Compliances जैसे Form को भरवाया जाता है ।

  • Note: NDH-4 Form अगर अप्रूव नहीं है तो सरकार के अनुसार निधि कंपनी, निधि कंपनी नहीं है

कब भरा जाता है NDH-4 Form?

पुराने निधि कंपनी को ये Form Nidhi Incorporation से 60 दिन के अंदर भर दिया जाता था , तो उसमे कोई भी लेट फी नहीं लगती है लेकिन अगर आप फाइल नहीं कर पाते है या फिर आपकी निधि कंपनी Commencement ऑफ बिजनस का form लेट फाइल हुआ है तो उस केस मे निधि कंपनी अपने क्षेत्र के रीजेनल डायरेक्टर से संपर्क करके उससे एक्स्ट्रा टाइम ले सकती है वो भी एक साल तक के लिए। उसके लिए एक application लगाना होता है जो की रीजेनल डायरेक्टर ही करता है, जब तक हम NDH-4 फाइल नहीं करते है तब तक कंपनी की Capital को Increase नहीं कर सकते है Means form SH-7 और PAS-3 नहीं भर सकते है

  • Note: NDH-4 फाइल होने के बाद मे अगर अप्रूवल मे देरी हो रही है तब तक निधि कंपनी Form SH-7 और PAS-3 भर सकती है

लेकिन नई निधि कंपनी के लिए डिपार्ट्मन्ट ने एक नया अपडेट निकाला है जो की 19 अप्रैल 2022 को आया था, इस अपडेट के अनुसार अब जो भी कंपनी निधि कंपनी Incorporate होंगी उन कंपनी के incorporate होने के 120 दिन बाद सबसे पहले NDH-4 को ही fill करना है इसके पहले निधि कंपनी मे लोग बैंक अकाउंट ओपन करते थे , Commencement Certificate लेते थे, और भी बहुत सारे वर्क करने पड़ते थे तब जाकर एक साल मे NDH-4 form को भरते थे

For Example: अगर आपकी कंपनी आज Incorporate हो रही है तो आपको यह ध्यान देना है की 120 दिन के अंदर मे NDH-4 form भर देना है ।

NDH-4 की कुछ Conditions है जिन्हे देख कर ही Apply करना होगा –

  1. अगर आपकी कंपनी 10 लाख की Paid-Up Capital की बनी है तो उसे आपको 20 लाख की Paid-Up Capital दिखाना होगा, और अगर 20 लाख से बनी है तो कोई भी Condition नहीं है ।
    यानि अब अगर आपको निधि कंपनी ओपन करनी है या निधि कंपनी को run करवाना है तो कम से कम आप 20 लाख तक की Paid-Up Capital को लेकर चलिए |
  2. कंपनी मे 200 मेम्बर्स कंपनी मे जॉइन हो जाने चाहिए लेकिन एक बात का ध्यान रहे किसी भी मेम्बर से हम कोई भी transaction नहीं दिखा सकते है NDH-4 मे यह हम शो नहीं कर सकते है की हमने किसी भी मेम्बर से कोई भी transaction किया है । न तो लोन दिया जा सकता है और न ही RD या FD किया जा सकता है । इसका मतलब यह है की जब तक हमारा NDH-4 अप्रूव नहीं हो जाता है तब तक हम अपने
    बिजनस को स्टार्ट नहीं कर सकते है ।

कब तक approve होगा NDH-4 Form?

पुराने निधि कंपनी जिन्होंने पहले से ही NDH-4 को भर दिया है जिनका अभी तक कोई भी अपडेट नहीं मिला है 19 अप्रैल 2022 को मिले अपडेट के अनुसार जो भी निधि कंपनी 19 अप्रैल 2022 के बाद की incorporate होंगी, उनका NDH-4 भरने के 45 दिन के बाद मे approval हो जाएगा और डिपार्ट्मन्ट मे इस बार ये भी साफ-साफ कहा है की चाहे परिस्थिति जो भी हो NDH-4 form को 45 दिन के अंदर मे approve या reject होना ही है । लेकिन अगर किसी भी परिस्थिति मे ऐसा नहीं होता है तो 45 दिन के बाद मे NDH-4 ऑटो अप्रूव माना जाएगा।

स्टेप के सहारे समझते है की हम निधि को कैसे चलाएंगे।

  1. सबसे पहले हम कंपनी का रेजिस्ट्रैशन करेंगे 10 लाख से । अगर हमारी पैड उप कैपिटल 10 लाख है तो ये Process करेंगे अगर नहीं तो Paid-Up कैपिटल increase करने की कोई भी जरूरत नहीं है । फिर हमे मेम्बर की संख्या बढ़ाने पर work करना होगा।
  2. फिर हम बैंक अकाउंट ओपन करेंगे निधि कंपनी का
  3. फिर हम अपनी पैड उप कैपिटल को 20 लाख करेंगे।
  4. मेम्बर की संख्या को हमे 200/- करना है
  5. फिर हमे NDH-4 दाखिल करना है
  6. सबसे अंतिम मे हमे NDH-4 के अप्रूवल की प्रतीक्षा करनी है 45 दिन तक अगर अप्रूवल मिल गया तो ठीक है नहीं तो 45 दिन के बाद मे NDH-4ऑटो अप्रूव हो जाता है ।
  7. तब हम अपनी निधि कंपनी के अंदर मे transaction की सुरुवात कर सकते है ।

और अधिक जानकारी के लिए आप दिए हुए Youtube Video को देख सकते है

Adv. Mohit Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *