अपनी निधि कंपनी का सॉफ्टवेयर लेने से पहले इन 3 चीजों का रखे ध्यान

FYCIS_Nidhi

निधि कंपनी पंजीकरण के तहत नियम और कानून कंपनी अधिनियम 2013 और कंपनी (निधि कंपनी) नियम, 2014 की धारा 406 में शामिल हैं। और यह कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) द्वारा शासित है निधि कंपनी का सॉफ्टवेयर लेने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान मे रखना जरूरी है । क्युकी आपका पूरा लेन – देन सॉफ्टवेयर पर ही निर्भर होता है । जब आप निधि कंपनी को स्टार्ट करने जाते है तो बहुत से ऐसे कार्य होते है जो मैनुअल करने मे छूट जाते है और कंपनी का प्रोसेस बिगड़ जाता है उसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है । जो की हमारे प्रोसेस को काफी हद तक आसान कर देते है । और हम अपना पूरा ध्यान कंपनी को बढ़ाने मे लगाते है ।

सॉफ्टवेयर कंपनी की प्रोफाइल:

1) निधि कंपनी का सॉफ्टवेयर लेने से पहले यह जरूर से सुनिश्चित कर ले की जिस सॉफ्टवेयर कंपनी से आप सॉफ्टवेयर ले रहे है उस कंपनी की प्रोफाइल कैसी है,
2) वह सॉफ्टवेयर कंपनी कब से मार्केट मे अपने सॉफ्टवेयर से और निधि Companies को सर्विस दे रही है ।

2. सॉफ्टवेयर की सर्विस :

1) जिस भी सॉफ्टवेयर कंपनी से सॉफ्टवेयर ले तो यह जरूर से सुनिश्चित कर ले की उस कंपनी की सर्विस बहुत अच्छी हो ।
2) सॉफ्टवेयर लेने से पहले इस बात का ध्यान जरूर से रहे की सॉफ्टवेयर सेल का विषय नहीं है यह एक सर्विस का विषय है।
3) बहुत सी कंपनी सॉफ्टवेयर को सस्ते रेट मे देकर, निधि Companies को सर्विस ही ठीक नहीं दे पाती है । और इससे परेशान होकर बहुत सी निधि Companies को सॉफ्टवेयर कंपनी से डर की भावना उत्पन्न होने लगती है ।
4) निधि कंपनी को अपने सॉफ्टवेयर कंपनी से यह जरूर से सुनिश्चित कर लेना चाहिए की, हम यानि (निधि कंपनी ) खुद एक सर्विस प्रवाइडर कंपनी है तो आशा करते है की आपकी भी सर्विस अच्छी होगी ।
5) किसी भी सॉफ्टवेयर कंपनी की सर्विस को सुनिश्चित करने के लिए उनके जो Existing निधि कंपनी है उनसे उनकी सर्विस के बारे मे भी पूछ सकते है ।
6) और सबसे महत्वपूर्ण यह है की जो उनके Existing निधि कंपनी है वह कितने दिनों से उस सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ मे जुड़े है ।

3. सॉफ्टवेयर का मूल्य :

1) कभी भी किसी कंपनी के सॉफ्टवेयर के रेट को देखकर एक बार मे decision न ले की बहुत महंगा सॉफ्टवेयर है , एक बार उसकी सर्विस को भी अच्छे तरह से देखे ।
2) निधि कंपनी को जान लेना चाहिए की अगर कोई सस्ता सॉफ्टवेयर दे रहा है, तो क्या वो सर्विस भी एक साल के लिए सही से दे रहा है की नहीं।
3) एक बात का जरूर से ध्यान मे रखे कि कभी भी किसी सॉफ्टवेयर का कोई मूल्य नहीं होता है मूल्य बस सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा दी गई सर्विस का होता है ।

One thought on “अपनी निधि कंपनी का सॉफ्टवेयर लेने से पहले इन 3 चीजों का रखे ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *