Site icon FYCIS NBFC Banking Software

क्या आपकी निधि कम्पनी सरकारी नियमो का अनुपालन कर रही है? (जाने कैसे)

Nidhi Company Registration

Nidhi Company Registration

अगस्त 2021 में एक खबर आई जिसमें कारपोरेट कार्य मंत्रालय ने लोगों को निधि कंपनियों द्वारा गैर अनुपालन के बारे में आगाह किया। मंत्रालय ने कहा कि संस्थाएं निधि Companies के रूप में घोषित होने के लिए आवेदन कर रही हैंए लेकिन 24 अगस्त 2021 तक की जांच से पता चला है कि जांचे गए 348 फॉर्मों में से एक भी क्राइटेरिया का पालन नहीं करता है।

सरल शब्दों में कहें तो सरकार लोगों को ऐसी कंपनियों में निवेश करने से पहले जाँच करने को कह कर रही है। इसीलिए यदि अगर आप एक निधि कंपनी है तो आपकी कंपनी के उज्जवल भविष्य के लिए नियमों का अनुपालन करना जरूरी है।

यदि आपकी निधि कंपनी को रजिस्टर किए हुए 1 साल होने वाले हैं तो सुनिश्चित करें कि वह इन नियमों का पालन कर रही है

200 सदस्य

निधि कंपनी के पंजीकरण से 1 साल के भीतर 200 सदस्य होने चाहिए।

10 लाख का नेट ओंड फंड (Net Owned Fund)

नेट ओंड फंड यानी किसी भी हानि (यदि कोई हो) को समायोजित करने के बाद व्यवसाय में निवेश किया गया कुल धन कम से कम 10 लाख होना चाहिए।

10% अधिक भार रहित सावधि जमा (Unencumbered Term Deposits)

भार रहित सावधि जमाए बकाया जमाराशियों का 10% या अधिक होना चाहिए।

1:20 का अनुपात

नेट ओंड फंड का जमाराशियों से अनुपात 1:20 से अधिक नहीं होना चाहिए।

क्या करे ?

यदि आपकी कंपनी इन सभी नियमों का अनुपालन कर रही है तो सुनिश्चित करें की वित्तीय वर्ष खत्म होने के कम से कम 90 दिन पहले एन डी. एच.1 फॉर्म किसी सीए से प्रमाणित कर फ़ाइल करे। आप पहले वित्तीय वर्ष के ख़त्म होने के कम से कम 30 दिन पहले एन डी एच.2 फॉर्म भरकर नियमों का अनुपालन करने के लिए दूसरा वित्तीय वर्ष और मांग सकते हैं।

ऐसा ना करने पर आपकी निधि कंपनी किसी भी तरह का डिपाजिट नहीं ले सकती है जब तक आप सारे क्राइटेरिया और नियमों का अनुपालन नहीं करते हैं।

Exit mobile version